Facebook, Instagram, Twitter ban in India hindi?

Facebook, Instagram, Twitter ban in India hindi? क्या ऐसा हो सकता है। अगर भारत सरकार द्वारा नए दिशा-निर्देशों का अनुपालन नहीं किया तो भारत सरकार कर सकती है। आइये विस्तार से जानते है।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म  जैसे कि फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर ( Facebook, Instagram, Twitter ) को भारत में प्रतिबंध लग सकता है। यदि वे नए दिशा-निर्देशों का पालन नहीं करते हैं. तो भारत सरकार द्वारा निर्धारित दिशा-निर्देशों को स्वीकार करने की समय सीमा 25 मई को समाप्त हो जाएगी लेकिन अभी तक व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर सहित अन्य प्लेटफॉर्म ने नए नियमों का पालन नहीं किया है।

 ट्विटर का भारतीय संस्करण, कू, ( Koo ) एकमात्र ऐसा सोशल मीडिया ऐप है जिसने समय सीमा से पहले नए दिशा-निर्देशों का अनुपालन किया है। तो ऐसे में अन्य सोशल मिडिया प्लेटफॉर्म पर सवाल उठता है कि क्या ये सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 26 मई से बंद हो जाएंगे। भारत में इन सोशल मिडिया के यूजर करोड़ों में है।


Facebook, Instagram, Twitter ban in India hindi.
Facebook, Instagram, Twitter ban in India hindi.


फेसबुक ने कहा है कि वह सरकार के साथ उन दिशा-निर्देशों मुद्दों पर विचार जारी रखेगी,  फेसबुक ने मंगलवार को ये बयान जारी किया है।  फेसबुक का यह बयान इस दृष्टि से महत्वपूर्ण है कि सोशल मीडिया कंपनियों को डिजिटल मंचों के लिए नए दिशा-निर्देशों को पूरा करना है। फेसबुक के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, “हमारा लक्ष्य आईटी नियमों के प्रावधानों का पालन करना है और कुछ ऐसे मुद्दों पर चर्चा करना जारी रखना है, जिनके लिए सरकार के साथ अधिक जुड़ाव की आवश्यकता है। how to create google account


IT आईटी नियमों के अनुसार, हम परिचालन प्रक्रियाओं को लागू करने और दक्षता में सुधार करने के लिए काम कर रहे हैं। फेसबुक हमारे प्लेटफॉर्म पर लोगों को स्वतंत्र रूप से और सुरक्षित रूप से खुद को व्यक्त करने की क्षमता के लिए प्रतिबद्ध है।

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा घोषित नए नियमों के अनुसार, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को भारत से अनुपालन अधिकारियों को नियुक्त करना होगा। ये अधिकारी शिकायतों को देखेंगे, सामग्री की निगरानी करेंगे और आपत्तिजनक होने पर उसे हटा देंगे। ऐसे नियम सिर्फ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर ही नहीं बल्कि ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर भी लागू होनेवाले हैं।

बता दें फरवरी 2021 में, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय  ने नए आईटी नियमों का पालन करने के लिए सामाजिक प्लेटफार्मों को तीन महीने का समय दिया था जो आज खत्म हो रहा है। 

Post a Comment

Please do not enter spam link in the comment box.

Previous Post Next Post

Text Widget