जुबिन नौटियाल जीवनी | Jubin nautiyal biography in hindi | जुबिन नौटियाल बायोग्राफी

 Jubin nautiyal biography in hindi
    Jubin nautiyal biography in Hindi 
पूरा नाम               जुबिन नौटियाल      
जन्म 14 जून 1989 बुधबार 
उम्र 32 साल 
राष्ट्रीयताभारतीय 
धर्महिन्दू
पुरस्कार ( अवॉर्ड )दो 2
जन्म स्थान देहरादून,उत्तराखण्ड,भारत  
प्रथम प्रवेश
सन   2014
व्यवसायगायक 
पिता का नाम श्री राम शरण नौटियाल 
माता का नाम श्रीमती नीना नौटियाल 
जुबिन नौटियाल वाइफनहीं (अविवाहित)
कुलमूल्य(Net worth)  लगभग 7 करोड़  
जुबिन नौटियाल हाइट6 feet 3 inches


जुबिन नौटियाल जीवनी - Jubin nautiyal biography in hindi


Jubin Nautiyal - जुबिन नौटियाल भारत के सुप्रसिद्ध गायक है। जुबिन नौटियाल का जन्म 14 जून सन 1989 को देहरादून, उत्तराखंड में हुआ था। जुबिन का पैतृक गाँव क्यारी, जौनसार बाबर उत्तराखंड में स्थित है। जुबिन नौटियाल चार वर्ष कि छोटी उम्र से उनको पढ़ाई के साथ - साथ संगीत से भी बहुत लगाव था।


जुबिन नौटियाल फैमिली jubin nautiyal Family 


जुबिन नौटियाल के पिता का नाम श्री राम शरण नौटियाल और माता का नाम श्रीमती नीना नौटियाल है। उनकी दो बहन निहारिका नौटियाल और वर्षा नौटियाल हैं। जुबिन नौटियाल एक पंडित परिवार से हैं। उनके माता पिता कि शादी 11 मई सन 1982 में हुई। उनके पिता श्री राम शरण नौटियाल एक व्यापारी, समाजसेवी और राजनीतिज्ञ है। उत्तराखंड बनने के बाद देहरादून के प्रथम जिला पंचायत अध्यक्ष और विभाजन से पहले उत्तर प्रदेश के अंतिम जिला पंचायत अध्यक्ष राम शरण नौटियाल पूर्व में भी विकासनगर से विधानसभा चुनाव लड़ चुके हैं ।


जुबिन नौटियाल की शिक्षा - Jubin nautiyal education


जुबिन नौटियाल ने कक्षा आठवीं तक कि शिक्षा  देहरादून के सेंट जोसेफ अकादमी से  प्राप्त की। इसके बाद कि पढ़ाई उन्होंने देहरादून के वेल्हैम बॉयज़ स्कूल में अपनी शिक्षा जारी रखी, जहाँ उन्होंने औपचारिक रूप से संगीत को एक विषय के रूप में अध्ययन किया। उन्होंने गिटार, पियानो, हारमोनियम और ड्रम आदि वाद्य यंत्र कि शिक्षा ग्रहण करते रहे । और आज यह सभी वाद्य यंत्र बजाने में जुबिन माहिर हैं।


अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद वह सन 2007 में मुंबई चले गए और मीठीबाई कॉलेज में दाखिला लिया।  वाराणसी पंडित छन्नूलाल मिश्रा के साथ संगीत में अभ्यास जारी रखा। इस दौरान उनकी मुलाक़ात ए.आर. रहमान से हुई। ए.आर. रहमान ने जुबिन कि बहुत तारीफ कि और उनको एक सुझाव दिया कि जुबिन अपनी आवाज पे और काम करे।  रहमान की सलाह लेते हुए, जुबिन अपने घर वापस चले गए और अपनी अध्यापिका श्रीमती वंदना श्रीवास्तव के अधीन  प्रशिक्षण लेते रहे। उन्होंने चेन्नई में एक संगीत अकादमी में पश्चिमी संगीत का प्रशिक्षण भी लिया


 जुबिन नौटियाल का बॉलीवुड सफर 


जुबिन ने भारतीय संगीत जगत में अपनी शुरुआत फिल्म सोनाली केबल ( सन 2014) के गीत "एक मुलकात" से की, जो हिट रही। जुबिन ने कई हिट गाने दिए हैं। उन्होंने उसी वर्ष "द शौकीन्स" के लिए 'मेहरबानी' भी गाया। 2015 में, उन्होंने बजरंगी भाईजान के लिए ​​"जिंदगी कुछ तो बता" जज्बा के लिए  "बंदेया" बरखा के लिए  तू इतनी खोबसूरत है रीलोडेड ’और श्रेया घोषाल के लिए किस किसको प्यार करूं के लिए गाया। अपने करियर की शुरुआत में, उन्होंने हिंदी फिल्मों के लिए कई हिट गीतों सहित कई गीत गाए। जुबिन नौटियाल ने विभिन्न - विभिन्न भाषाओं में फिल्मों के लिए गाने भी रिकॉर्ड किए हैं, जैसे हिंदी, बंगाली (9), तेलगु (8), मराठी, गढ़वाल आदि। उन्होंने कई कार्यक्रमों में लाइव प्रदर्शन भी किया है।


जुबिन नौटियाल पुरस्कार से सम्मानित - jubin nautiyal  awards.


2016 - जुबिन नौटियाल ने सुपरहिट मूवी बजरंगी भाईजान का गीत "जिंदगी कुछ तो बता" गाया था। यह गीत सुपरहिट रहा और इसके लिए जुबिन को मिर्ची म्यूजिक अवॉर्ड दिया गया ।

2017 - जुबिन नौटियाल ने तू सूरज, मैं साँझा पियाजी गाया। इसके लिये जुबिन को इंडियन टेलीविज़न अकादमी,  बेस्ट सिंगर अवॉर्ड दिया गया ।


Jubin Nautiyal Contact

Email id - jubinnautiyal@gmail.com


जुबिन नौटियाल न्यू सॉन्ग सोंग





ये भी पढ़ें 


Post a Comment

Please do not enter spam link in the comment box.

Previous Post Next Post

Text Widget